मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव

देहरादून दिनांक 10 अगस्त 2020 (जि.सू.का), ‘‘ बैंक स्तर पर लम्बित आवेदनों का शीघ्रता से करें निस्तारण’’ यह निर्देश जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कैम्प कार्यालय में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक में जनपद के बैंक समन्वयकों को दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत् बैंकों के पास आवेदनों के लम्बित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सक्ती से निर्देश दिये कि आगामी मंगलवार तक इस सम्बन्ध में होने वाली समीक्षा बैठक तक हरहाल में आवेदनों पर 50 प्रतिशत् प्रगति पूरी करना सुनिश्चित करें। संतोषजनक प्रगति ना होने की दशा में सम्बन्धित बैंक की जिम्मेदारी तय कर दी जायेगी। उन्होंने स्टेट बैंक को 20 आवेदन तथा पंजाब नेशनल बैंक को 15 आवदनों को एक सप्ताह में निस्तारण करने का लक्ष्य देते हुए कहा कि सम्बन्धित शाखा प्रबन्धक को गंभीरता से इन्टिमेट कर दें कि आवेदन में जो भी कमियां हो अथवा औपचारिकताओं की पूर्ति के लिए सम्बन्धित आवेदक को व्यक्तिगत रूप से काॅल करके उसको पूरी करें तथा आवेदन को शीघ्रता से निस्तारण करें।

उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को भी इस सम्बन्ध में निर्देशित किया कि बैंको को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से सम्बन्धित आवेदनों के तेजी से निस्तारण हेतु लक्ष्य दें तथा लक्ष्य के अनुरूप लगातार माॅनिटिरिंग भी करें।

जिलाधिकारी ने महाप्रबन्धक उद्योग शिखर सक्सेना को निर्देशित किया कि प्रत्येक सप्ताह में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत् अभ्यर्थियों का साक्षात्कार करवा लें तथा अधिक-से-अधिक आवेदन बैंकों को प्रेषित करें। इसके अतिरिक्त उन्हांेने आवेदकों को पोर्टल पर आवेदन करते समय यदि कोई असुविधा हो रही है तो उसका त्काल निस्तारण करें तथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें, जिससे लोगे अधिक संख्या में आवेदन करें तथा सरकार की लोन सब्सिडी इत्यादि के माध्यम से अपना स्वरोजगार प्रारम्भ कर सकें।

महाप्रबन्धक उद्योग शिखर सक्सेना ने इस दौरान जिलाधिकारी को अवगत कराया कि अब तक जनपद में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत् कुल 132 आवेदन बैंकों को प्रेषित किये जा चुके हैं, जिसमें से 77 आवेदन स्टेट बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक से सम्बन्धित हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति यदि अपना स्वरोजगार प्रारम्भ करना चाहता है और उसको थोड़ी वित्तीय आपूर्ति की आवश्यकता है तो वेबसाईट www.msy.uk.gov पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
इस दौरान बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, लीड बैंक मैनेजर सी.एस मर्तोलिया, एसबीआई जिला समन्वयक नन्द किशोर आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Us On Facebook